*जिला स्तरीय युवा संसद का  सेक्टर 1  कॉलेज में  आयोजन* 

c
सेक्टर वन स्थित गवर्नमेंट कॉलेज में विद्यार्थियों को संसदीय परंपराओं की जानकारी देने के लिए आज युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. युवाओं को संसद की कार्य प्रणाली की जानकारी होनी चाहिए यह शब्द युवा संसद कार्यक्रम  में बतौर मुख्य अतिथि आए अंबाला लोकसभा क्षेत्र के सांसद रतन लाल कटारिया ने कहे . श्री कटारिया ने विद्यार्थियों को संसदीय कार्यवाही की बारीकियों से अवगत करवाया.
 यह कार्यक्रम हरियाणा स्वर्ण जयंती वर्ष में युवा विद्यार्थियों को संसदीय परंपराओं की जानकारी देने के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय के दिशा निर्देशानुसार किया गया था .इस कार्यक्रम की ओवर ऑल विजेता राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 1 पंचकुला़ की टीम रही .कार्यक्रम का संयोजन व रूपरेखा प्राचार्या डॉक्टर अर्चना मिश्रा ने तैयार की थी.
श्री कटारिया ने युवा संसद कार्यक्रम को काफी सराहा और साथ ही साथ उन्होंने इसमें कुछ सुधार करने की भी सलाह दी .उनके सुझावों में डिप्लोमेटिक गैलरी, प्रेस गैलरी और सदन शुरू करने से पहले दिवंगत आत्माओं के लिए मौन रखा जाना शामिल था .इसके अलावा उन्होंने विद्यार्थियों को प्रश्नकाल ,शून्यकाल, राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे तथा प्रमुख नियमों के बारे में जानकारी दी. विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु अपनी सांसद निधि से  5 लाख रुपए देने की भी घोषणा की .
कॉलेज प्रिंसिपल डॉक्टर अर्चना मिश्रा ने सांसद रतन लाल कटारिया निर्णायक मंडल व अन्य महाविद्यालयों से आए हुए प्रतिभागियों व प्राध्यापकों का स्वागत  किया तथा विद्यार्थियों को ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया .इस अवसर पर श्री कटारिया की धर्मपत्नी व प्रमुख समाज सेविका श्रीमती बंतो कटारिया भी उपस्थित रहीं.उन्होंने भी कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के उत्साह की भूरि-भूरि प्रशंसा की.
युवा संसद कार्यक्रम के मुद्दों में महिला सशक्तिकरण, महिला आरक्षण, कैशलेस ,भ्रष्टाचार का विरोध ,बेरोजगारी ,आधुनिक शिक्षा की दशा व दिशा प्रमुख रहा .इसमें गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर वन पंचकुला़ के टीम प्रथम ,कालका द्वितीय व गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर 14 तृतीय स्थान पर रहे. सांसद रतन लाल कटारिया तथा डॉ अर्चना मिश्रा ने विजेता टीम व प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए .  इस संसद में पहली बार ऐसा हुआ कि असल संसद की तरह इसे सजाया गया और सत्ता पक्ष और विपक्ष के तरीके से बैठने की व्यवस्था की गई और उसी प्रकार चर्चा आयोजित की गई.
निर्णायक मंडल की भूमिका में विधानसभा को वर्षों से कवर करने वाले वरिष्ठ पत्रकार  निश्चल भटनागर, दिनेश कुमार और डा. आराधना सिंह   ने  निर्णय देने के साथ-साथ  विद्यार्थियों को  उनकी कमियों को बताते हुए विभिन्न सुझाव भी भविष्य के लिए दिए .
कार्यक्रम में मंच संचालन की भूमिका डॉक्टर प्रीती  नाथ ने निभाई. राजनीतिक विभाग युवा संसद कार्यक्रम का संयोजक रहा .इस कार्यक्रम में स्पीकर की भूमिका प्रोफैसर सुभाष ने निभाई .डॉ ज्योत्स्ना सांगवान व डॉक्टर जय नारायण ने बच्चों को विशेष तौर पर इसके लिए प्रशिक्षण दिया. उल्लेखनीय है कि हरियाणा की स्थापना के 50 वें वर्ष में इस तरह के प्रयास लोकतंत्र से विद्यार्थियों को परिचित करवाने के लिए किए जा रहे हैं .सभी जिला के घोषित विजेता 14 अप्रैल 2017 को राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 1 पंचकूला में आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में भाग लेंगे जिसमें माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर  लाल युवा संसद के विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Designed By: GRAFIXLAB | www.grafixlab.in | © 2018 Govt. PG College
x